संतुलित आहार किसे कहते हैं?

Share

संतुलित आहार किसे कहते हैं? आहार जो प्राकृतिक हो, पूरी तरह से जैविक, वास्तविक सामग्री से बने, कृत्रिम कुछ भी नहीं, नॉनफैट, साबुत अनाज, ओमेगा ३ का स्रोत से भरपूर हो जिसे हम संतुलित आहार कह सकते है। बेशक हम अपने मुंह में जो कुछ डालते है वह असली भोजन नहीं होता, है ना?मानव का वास्तविक आहार क्या हे

असली खाद्य पदार्थ नहीं तो हम और क्या खा रहे हैं? उत्तर: भोजन जैसे विकल्प, नकल, स्वास्थ्य संबंधी दावे करने वाले फैंसी लेबल वाले बॉक्स में भरा हुआ उत्पाद। असली भोजन बाहर है और यह महत्वपूर्ण है कि जब हम इसे देखें तो हम इसे पहचान सकें।

स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को बनाए रखने के लिए सही भोजन करना अनिवार्य है। तो आइए बुनियादी बातों पर वापस जाएं कि हम खाना क्यों खाते हैं। एक वास्तविक भोजन क्या है?

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, वास्तविक भोजन जीवन को और स्वास्थ्य को बनाए रखता है। यह गैर-विषाक्त है, इसे बिना प्रसंस्करण के खाया जा सकता है, यह आसानी से पच जाता है, और यह स्वाभाविक रूप से हमारी इंद्रियों को आकर्षित करता है।

वास्तविक भोजन प्रकृति द्वारा इस रूप में प्रदान किया जाता है जो शरीर के लिए हर पोषण संबंधी आवश्यकता की आपूर्ति करता है। इन आवश्यकताओं में ग्लूकोज, प्रोटीन, फैटी एसिड, विटामिन (एंजाइम), खनिज और पानी शामिल हैं। आइए एक पल के लिए बात करें कि हमें इनकी आवश्यकता क्यों है और हमें ये कहाँ मिलते हैं।

1. कार्बोहाइड्रेट

ये खाद्य पदार्थों का एक वर्ग है जिसमें स्टार्च और शर्करा शामिल होते हैं और पौधों के साम्राज्य से आते हैं। हमारी ऊर्जा अंततः चीनी ग्लूकोज से प्राप्त होती है, जो एक साधारण कार्बोहाइड्रेट है।

पश्चिमी भोजन में कार्बोहाइड्रेट के साथ समस्या यह है कि औसतन हमारे अधिकांश भोजन अत्यधिक संसाधित, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो ज्यादातर गेहूं और मकई से बने होते हैं, जिनमें कोई पोषक तत्व नहीं होता है। लोग इनका अधिक सेवन करते हैं जिससे वजन बढ़ने और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं।

इन डिफेंस ऑफ फूड के लेखक माइकल पराग कहते हैं, “चीनी आमतौर पर प्रकृति में पाया जाता है – फलों और कुछ सब्जियों में – हमें खनिजों और सभी प्रकार के महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ ऊर्जा का एक धीमी गति से रिलीज रूप देता है जो हमें कहीं और नहीं मिल सकता है । हमारे आहार का बड़ा हिस्सा कार्बोहाइड्रेट के रूप में होना चाहिए, अर्थात् ताजे, कच्चे पौधों के स्रोतों से।

2. प्रोटीन

शरीर ऊतक के विकास, प्रतिस्थापन और मरम्मत के लिए प्रोटीन का उपयोग करता है। लिविंग हेल्थ कॉन्सेप्ट्स के डॉ. जोएल रॉबिंस कहते हैं कि “चूंकि प्रोटीन का उपयोग ईंधन के रूप में नहीं किया जाता है, इसी कारन संरचना निर्माण में प्रोटीन की हमारी सबसे बड़ी मांग खत्म हो गई है, इसलिए प्रोटीन की हमारी आवश्यकता बहुत कम है।”

शरीर अपनी मूल अवस्था में प्रोटीन का उपयोग नहीं कर सकता है, इसलिए यह इसे अमीनो एसिड में तोड़ देता है, जो प्रोटीन के निर्माण खंड हैं। जब हम प्रोटीन के बारे में सोचते हैं तो ज्यादातर लोग मांस के बारे में सोचते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रोटीन के उत्पादन के लिए शरीर को 8 आवश्यक अमीनो एसिड विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, स्प्राउट्स, साबुत अनाज, नट्स और बीजों में पाए जाते हैं। चूंकि रक्त और यकृत एक एमिनो एसिड पूल प्रदान करते हैं जिससे शरीर आकर्षित हो सकता है, प्रत्येक भोजन में एक पूर्ण प्रोटीन होना जरूरी नहीं है।

3. वसा

वर्षों से खाद्य उद्योग ने कम वसा, नॉनफैट, कम वसा वाले खाद्य पदार्थों का विपणन करते हुए दावा किया है कि वसा हमारे लिए खराब हैं। वसा हमारे आहार में नितांत आवश्यक है, और अध्ययन अब दिखा रहे हैं कि स्वस्थ वसा, विशेष रूप से ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

वसा का उपयोग वसा में घुलनशील विटामिनों को आत्मसात करने में सहायता के लिए किया जाता है। उनका उपयोग इन्सुलेशन, हार्मोन बनाने और चयापचय प्रक्रियाओं में सहायता के लिए भी किया जाता है, और जब कार्बोहाइड्रेट आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं तो वे गर्मी और ऊर्जा का स्रोत होते हैं। पौधों में वसा प्राकृतिक रूप से पाई जाती है।

हालांकि, अमेरिकी आहार हाइड्रोजनीकृत वसा, गर्म वसा, संतृप्त वसा और मुक्त तेलों सहित हानिकारक वसा से भर गया है। जॉर्डन रुबिन ने अपनी किताब “द रॉ ट्रुथ” में 90 के दशक में किशोर लड़कियों में मोटापे के बढ़ने की चर्चा की है। “यह पता चला था कि “t” वसा उन्हें मोटा बना रही थी।

यह अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खा रहे थे, विशेष रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ। केक और कुकीज़ (विशेष रूप से वसा रहित संस्करण)। कच्चे मेवे, कच्चे बीज, एवोकाडो और नारियल वसा के स्वस्थ स्रोत हैं।

4. खनिज

केवल पौधों में मिट्टी से मृत अकार्बनिक खनिजों को जानवरों के, साम्राज्य द्वारा उपयोग किए जाने वाले जीवित कार्बनिक खनिजों में परिवर्तित करने की क्षमता होती है। पशु साम्राज्य ऐसा नहीं कर सकता। हम क्यों सोचते हैं कि हम मृत पदार्थों को अपने जीवित शरीरों में डाल सकते हैं और उनसे जीवन उत्पन्न करने की अपेक्षा कर सकते हैं?

पश्चिमी द्वारा खाए जाने वाले अधिकांश खाद्य पदार्थों में हमारे खाने की मेज पर पहुंचने तक जीवित कुछ भी नहीं होता है। शरीर अधिकांश जीवन-रखरखाव कार्यों के लिए खनिजों का उपयोग करता है।

वास्तविक खाद्य स्रोत खनिजों की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें दांतों की सड़न, नाजुक हड्डियां, मानसिक थकान और अवसाद, यकृत रोग, पाचन विकार, कमजोर दृष्टि, और बहुत कुछ शामिल हैं। डॉ. रॉबिंस हमें याद दिलाते हैं कि यह “दुर्लभ है कि कोई व्यक्ति कभी भी एक ही खनिज की कमी से पीड़ित होगा।” समाधान यह नहीं है कि शरीर को एक ही खनिज से उपचारित किया न जाए।

5. विटामिन (एंजाइम)

ये कार्बनिक यौगिक हैं जिनका उपयोग शरीर जीवन को बनाए रखने वाली रासायनिक गतिविधियों को होने देने के लिए उत्प्रेरक के रूप में करता है। विटामिन सभी फलों और सब्जियों में प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं और शरीर के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक होते हैं।

कच्चे, संपूर्ण खाद्य पदार्थ संपूर्ण विटामिन का एकमात्र सही स्रोत हैं। केटी चेम्बरलिन के अनुसार “अमेजिंगडिस्कवरीज डॉट ओआरजी” पोस्ट पर परिष्कृत अनाज के बारे में, लिखित लेख में बताते है की “जब पूरे गेहूं को सफेद आटे में बदल दिया जाता है, तो 20 से अधिक विटामिन और खनिज तत्व हटा दिए जाते हैं, फिर भी केवल चार या पांच को संवर्धन द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है।

और इन्हें एक निम्न सिंथेटिक में आपूर्ति की जाती है। ये रूप, जिसका शरीर उपयोग नहीं कर सकता है, और जो अच्छे से ज्यादा नुकसान करता है। एक वास्तविक खाद्य आहार शरीर द्वारा आवश्यक सभी विटामिन प्रदान करेगा।

5. पानी

जीवन को बनाए रखने के लिए शरीर में हर रासायनिक या चयापचय क्रिया के लिए पानी का उपयोग किया जाता है। हम अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन, भोजन के ऑक्सीकरण और तरल पदार्थों के सेवन से सीधे पानी प्राप्त कर सकते हैं। पौधों में प्रचुर मात्रा में पानी होता है।

तो स्वाभाविक रूप से सही आहार के साथ, दूसरे शब्दों में, वास्तविक खाद्य पदार्थों से भरा आहार, तरल पदार्थों की प्रत्यक्ष खपत की आवश्यकता बहुत कम हो जाती है। लेकिन फिर, ऐसा नहीं है कि हम पानी के लिए अपनी सुबह की कॉफी या दोपहर का आहार कोला पी रहे हैं।

खैर, इन छह पोषण संबंधी आवश्यकताओं को देखने के बाद, क्या आपने कोई प्रवृत्ति देखी है? असली खाद्य पदार्थ पादप साम्राज्य से आते हैं। अधिकांश वास्तविक खाद्य पदार्थ बिना किसी प्रसंस्करण के उनकी कच्ची अवस्था में खाए जा सकते हैं। मुझे स्पष्ट करने दो।

निष्कर्ष

इसका मतलब है कि कोई माइक्रोवेव नहीं, कोई रासायनिक योजक या संरक्षक नहीं, कोई अतिरिक्त चीनी नहीं, कोई शोधन नहीं, कोई उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप नहीं, पहचानने योग्य सामग्री की कोई लंबी सूची नहीं है। सिर्फ कच्चा, असली खाना।

हमारे आहार में इन वास्तविक खाद्य पदार्थों की कमी शरीर पर पोषण संबंधी तनाव का कारण बनती है, जिससे ऊर्जा की हानि होती है, और इसलिए, स्वास्थ्य और जीवन शक्ति की भी।

डॉ रॉबिन्स कहते हैं, “कच्चे फल, सब्जियां, अंकुरित अनाज, बीज और नट्स का आहार शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करेगा।” अगर हम स्वस्थ परिवार चाहते हैं, तो हमें इन असली खाद्य पदार्थों को अपने घरों में वापस लाना होगा!

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *