मोटापा कम करने के उपाय -जानिए १० घरेलू नुस्खे जो कारगर है

Share

मोटापा ज्यादा तर, तनाव की लंबी अवधि, व्यायाम की कमी, अधिक भोजन करना, और संतुलित आहार न लेना, आपके पेट की चर्बी बढ़ने के पीछे के कारण हैं।मोटापा कम करने के उपाय

मुख्य कारक जो ज्यादातर मामलों में पाया गया है की जो लोग पुरदीन ज्यादा खाते रहते है उन को वसा पेट में जमा हो जाता है।

Motapa Kam Karne Ke Upay In Hindi

मोटापा कम करने के उपाय घरेलू नुस्खे

आज हम इस लेख में आपको अपने पेट की चर्बी तेजी से कम करने में मदद करने के लिए उत्कृष्ट सुझाव प्रदान करेंगे।

1. रोजाना कई छोटे और संतुलित भोजन लें

प्रत्येक दिन 5 से 6 छोटे और संतुलित भोजन लें। अपने भोजन को हर दिन सभी खाद्य समूहों के खाद्य पदार्थों में शामिल करें। प्रत्येक दिन बहुत सारे फलों, साबुत अनाज और सब्जियों का सेवन करें।

अपने आहार में प्रत्येक दिन या दो दिनों में एक बार मांस या डेयरी उत्पाद शामिल करें। जब आप सही मात्रा में सही तरह के खाद्य पदार्थ लेते हैं, तो आप संग्रहीत ऊर्जा की मात्रा को सीमित कर देंगे जो बाद में वसा काम हो जायेगा।

एक दिन में कई बार भोजन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, और जब आप एक दिन में तीन बड़े भोजन लेते हैं तो वजन बढ़ा ने में योगदान करता है।

2. कुछ वसा वाले भोजा कम करे

अपने आहार से वसा को काटें, लेकिन सभी वसा को नहीं। कुछ प्रकार के वसा होते हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं। आपके आहार से जिन वसाओं को काट देना चाहिए, वे संतृप्त हैं।

अपने दैनिक आहार में थोड़ी मात्रा में डेयरी उत्पाद और वसायुक्त मीट शामिल करें। उन्हें तलने के बजाय अपने खाद्य पदार्थों को पका के खाये, क्योंकि इससे आपको वसा से बहुत अधिक कैलोरी बचाने में मदद मिलेगी। यहां तक ​​कि अगर आप तलना चुनते हैं, तो फ़िल्टर तेल के बजाई, वर्जिन जैतून का तेल का इस्तमाल करे जो वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

3. खाने में MUFA (मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड) शामिल करे

कई अलग-अलग अध्ययनों के अनुसार, अधिक मोनोअनसैचुरेटेड वसा युक्त आहार पेट की चर्बी के भंडारण को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

MUFA को आपके पेट के भाग में स्थित अधिक वसा को जलाने के लिए भी जाना जाता है। Mono unsaturated fatty acids (मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड) कैनोला तेल, काजू, अंगूर के बीज का तेल, मूंगफली, एवोकैडो, सोयाबीन तेल, डार्क चॉकलेट, आदि में पाया जाता है।

खाद्य पदार्थ जो आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल का उपयोग करके बनाए जाते हैं, वो पेट के क्षेत्र में अधिक वसा जमा करते हैं। खाद्य उत्पादों जैसे मार्जरीन, कुकीज, क्रैकर्स आदि को आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेलों के उपयोग से तैयार किया जाता है।

4. हृदय को स्वस्थ रखेवाला व्यायाम करें

कार्डियोवैस्कुलर या एरोबिक व्यायाम आपको अपने पेट की चर्बी से छुटकारा दिलाने में अच्छे हैं। वॉकिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, रोइंग, स्कीइंग आदि नियमित रूप से की जा सकती हैं।

ये अभ्यास आपके हृदय पंप को अच्छी तरह से स्वस्थ करके आपको स्वस्थ रखते हैं। प्रति सप्ताह 20 मिनट की अवधि के प्रत्येक कार्डियोवास्कुलर अभ्यास के तीन वर्कआउट का अभ्यास करना आदर्श है। आउटडोर के अलावा कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट की कई डीवीडी बाजार में उपलब्ध हैं।

आप उनसे खरीद सकते हैं और सीख सकते हैं। इस के आलावा मोटापा कम करने के उपाय बाबा रामदेव के भी बहुत है जो आप इंटरनेट पे देख सकते है।ये मोटापा कम करने का रामबाण उपाय है।

5. वजन प्रशिक्षण अभ्यास करे

वजन प्रशिक्षण अभ्यास आपको मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं। कुल मिलाकर आप अपनी मांसपेशियों को टोंड होने पर अधिक कैलोरी जलाएंगे।

यदि आपकी मांसपेशियों को पर्याप्त रूप से टोन्ड किया जाता है, तो आप बस बैठकर और आराम करके अधिक कैलोरी जलाएंगे। इसलिए आपकी मांसपेशियों को टोंड प्राप्त करना वजन कम करने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इन्हें भी जरूर पढ़े…

6. अपने सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करें

वजन की एक अच्छी मात्रा को काम करने का सबसे तेज़ तरीका आपके सिस्टम को डेटोक्सीफी करे। डेटोक्सिफिकेशन सभी संभावित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है जो धीरे-धीरे और लगातार आपके शरीर से रक्त में जमा जहर को काम करता हैं। यह वर्षों में संचित सभी अपशिष्ट पदार्थों के आपके सिस्टम को साफ करेगा।

7. संतुलित पीएच प्राप्त करें

कई रोगों का प्रमुख कारक और मोटापा असंतुलित आहार के सेवन से उत्पन्न अम्लीय अवशेष है। आसपास कई लोग हैं जो बहुत अधिक भोजन लेते हैं और फिर भी पतले रहते हैं। इसके पीछे कारण यह है कि वे अधिक क्षारीय खाद्य पदार्थों जैसे फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं। आपका पीएच बैलेंस उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपके कैलोरी का सेवन। इसलिए क्षारीय खाद्य पदार्थ अधिक लें।

8. अपने पानी का सेवन बढ़ाएं

कई अध्ययनों के खुलासा के अनुसार आपके पानी का सेवन सीधे आपके वजन घटाने से संबंधित है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी भूख कम हो जाती है।

इसलिए आपको अधिक बार भूख नहीं लगती है। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए और मोटापा कम करने के कई आयुर्वेदिक दवा भी, आयुर्वेदा में वार्ना किया गया है। पानी पिने से आपको तेजी से पतला होने में मदद करता है, और आपकी मांसपेशियों को सुर करने में भी सहायक है।

उचित पाचन प्रदान करता है, इसलिए आपको सूजन और थकान से दूर रखने में मदद करता है; और आपके लिवर को बेहतर तरीके से काम करने और वसा को तेजी से चयापचय करने में सहायता करता है। लगातार अंतराल पर प्रत्येक दिन कम से कम आठ से दस गिलास पानी पिएं। इससे आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

9. ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो वसा को जलाता है

मोटापा कम कैसे करे, कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपको तेजी से वसा को जलाने में मदद करते हैं। हम आपको अपने दैनिक आहार में इनमें से कुछ वसा जलने वाले खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते हैं।

वे है खुबानी, बीट, ब्रोकोली, केल, सेब, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, शलजम, ब्लैकबेरी, लाल गोभी, ब्लूबेरी, कैंटोलूप, फूलगोभी, कॉड, मक्का, आड़ू, गाजर, चेरी, पपीता, क्रेनबेरी, चाइव्स, लहसुन, अंडे का पौधा, खीरा हैं।

इस के आलावा , लेट्यूस, स्कैलिअन्स, स्ट्रॉबेरी, ग्रेपफ्रूट, ग्रीन बीन्स, केकड़े, नींबू, नीबू, आम, अंगूर, लीख, लॉबस्टर, नाशपाती, मशरूम, महिला की उंगलियाँ, अमृत, अजवाइन, प्याज, अजमोद, संतरे, मिर्च, मटर, स्ट्रिंग बीन्स। कद्दू, गोभी, मूली, रसभरी, पालक, हनीड्यू, स्क्वैश, सौकरकूट, फ्लाउंडर, टमाटर, अनानास, कीनू, तरबूज और आटिचोक।

9. सभी संसाधित कार्बोहाइड्रेट से दूर रहें

दो अलग-अलग प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं। वे संसाधित कार्बोहाइड्रेट और जटिल कार्बोहाइड्रेट हैं। प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट वे कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो अस्वास्थ्यकर होते हैं और आपके शरीर को आपके उदर क्षेत्र के आसपास अधिक मात्रा में वसा जमा करता है।

जैसे के नूडल्स, पॉलिश किए हुए चावल, पटाखे आदि प्रसंस्कृत कार्बोहाइड्रेट होते हैं जिन्हें पुन: कार्बोहाइड्रेट के रूप में भी जाना जाता है। खाद उत्पादों जैसे ओटमील, साबुत अनाज ब्रेड, ब्राउन राइस, मूसली, कॉर्नमील, जौ, आदि जैसे खाद्य पदार्थ जटिल कार्बोहाइड्रेट के अंतर्गत आते हैं।

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट वे अच्छे कार्बोहाइड्रेट हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए। वे आपको पूरे दिन ऊर्जावान और शारीरिक रूप से सक्रिय रखने के लिए ऊर्जा की निरंतर आपूर्ति प्रदान करते हैं, और इसलिए आपको अपना वजन कम करने में सहायता करता है। अब आप जानते हैं कि अपने पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको किस तरह के कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों में कटौती करनी होगी।

10 तनाव से बचें और पर्याप्त नींद लें

तनाव मोटापा विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण कारन मानाजाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप समय की अवधि में तनावग्रस्त हो जाते हैं, तो आपका शरीर एक निश्चित प्रकार का हार्मोन पैदा करता है जिसे कोर्टिसोल कहा जाता है।

यह हार्मोन कोर्टिसोल आपके उदर क्षेत्र में वसा के जमाव के लिए जिम्मेदार है। इसलिए तनाव से बचें। साथ ही नींद अच्छी आना जरुरी है क्योंकि नींद न आना वजन बढ़ने के साथ जुड़ा हुआ है। रात के समय आठ घंटे की निर्बाध नींद लें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *