मोटापा घटाने के उपाय – 3 आसान तरीके जो आप को मदद करेंगे

Share

यह कोई आश्चर्य नहीं है कि लोग वजन कम करने के लिए संघर्ष करते हैं। हम नए विचारों, और तकनीकों के साथ बमबारी कर रहे हैं जो माना जाता है कि हर दिन पेट की चर्बी कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। मोटापा घटाने के उपाय

टीवी पर, रेडियो में, अखबार में और इंटरनेट पर हम हरोज देखते हे। तो वास्तव में वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? ठीक वैसा ही में इस लेख में आपको समझाना चाहता हूं। अधिक विशेष रूप से मैं सबसे पहले आपके द्वारा चुने गए विभिन्न विकल्पों पर ध्यान देना चाहता हूं, जो मुझे लगता है कि सबसे सुरक्षित तरीका है।

Motapa aur vajan kam karne ke upay

और आप अपने दम पर कैसे शुरू कर सकते हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको अपने आप को वजन कम करने के लिए शुरू करना चाहिए, बिना प्रचार और खर्च के कि आहार और वजन घटाने वाली कंपनियों को लगता है कि यह सुरक्षित और स्वस्थ वसा हानि की आवश्यकता है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए आपके विकल्प

पेट की चर्बी बहाने के लिए विकल्पों का एक समूह है, निश्चित रूप से नफा और नुकसान हर एक के साथ भिन्न होते हैं तो चलो कुछ पर एक नज़र डालते हैं।

1.सर्जरी: मेरी राय में संभवतः सबसे कठोर और नुकसानदायक, वजन कम करने का तरीका है। हमेशा चाकू के नीचे जाने से जुड़ा जोखिम होता है, और वास्तव में मुझे नहीं लगता कि वजन कम करने वाली सर्जरी का प्रदर्शन हमें कुछ सिखाता है कि कैसे वजन नहीं बढ़ाया जाए और हमारी जीवन शैली का प्रबंधन किया जाए।

2.डाइट पिल्स: सर्जरी के माध्यम से पेट की चर्बी कम करने से एक कदम नीचे, लेकिन केवल उस में यह सर्जरी के खतरों को कम करता है। लंबे समय तक आहार में गोलियाँ लेने से जुड़े अन्य खतरे हैं। फिर जबकि ये कम समय तक काम करते हैं, वे पेट की चर्बी कम करने के लिए दीर्घकालिक तरीका नहीं है।

3.फैट डाइट: हम यहां गर्म हो रहे हैं, कम से कम आज की सनक आहार (जो कई मशहूर हस्तियों द्वारा पेट की चर्बी कम करने का सबसे अच्छा तरीका के रूप में देखा जाता है) हमें यह संशोधित करने की आवश्यकता है कि हम कैसे खाते हैं और हम समय सीमा के दौरान कुछ अनुशासन व्यक्त करते हैं ‘ वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। परिणाम कभी भी एक जैसा होता है, कोई दीर्घकालिक योजना नहीं।

4. लाइफ स्टाइल में बदलाव: ठीक है, इसलिए यहाँ पेट की चर्बी कम करने का सबसे सुरक्षित और प्रभावी तरीका है (मेरी राय में)। हमारे खान-पान और व्यायाम की दिनचर्या में आवश्यक जीवनशैली में बदलाव करना सबसे अच्छा है और मेरा मानना ​​है कि लंबे समय तक वजन कम करने और किसी भी समय के लिए एक विशिष्ट वजन रखने का एकमात्र तरीका है।

इन्हें भी जरूर पढ़े…

पेट की चर्बी कम करने के लिए लाइफस्टाइल

शुरुआत के लिए, वजन घटाने के लिए अपनी जीवन शैली में विशिष्ट परिवर्तन करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे हमेशा के लिए जारी रख सकते हैं।

जब आप स्वस्थ भोजन करना सीखते हैं, तो अधिक समय व्यायाम करने में बिताएं, और स्वयं सचेत रहें कि आप अपने शरीर के साथ कैसा व्यवहार कर रहे हैं, यह एक स्वस्थ आदत है, जो आपको फिट रहने और जीवन भर के लिए पतला रहने में मदद देगा।

इस लेख के पहले भाग में मैंने जिन तीन अन्य विकल्पों के बारे में बात की है, उनके विपरीत, सभी त्वरित अच्छा हैं, लेकिन वे हमें स्वस्थ रहने और आहार की गोलियाँ चले जाने के बाद, या आहार से दूर रखने के लिए कोई दीर्घकालिक योजना प्रदान नहीं करते हैं।

तो आप अपने पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या कर सकते हैं? मैं आपको तीन त्वरित सुझाव दूंगा जिनका उपयोग करके आप अपनी जीवनशैली में बदलाव शुरू कर सकते हैं।

1. अपने वर्तमान आहार / भोजन / योजना को संशोधित करें

यह सब आप क्या खाते हैं के साथ रसोई में शुरू होता है। आपको प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से रोकने की जरूरत है, और अस्वास्थ्यकर वसायुक्त खाद्य पदार्थों जैसे कि जंक फूड, चिप्स और अन्य तेजी से हड़पने वाली वस्तुओं पर स्नैकिंग (नाश्ता) की आदत से बाहर निकलें।

इसके बजाय फलों को एक अच्छे स्नैक्स विकल्प के रूप में देखना शुरू करें, और खुद को शिक्षित करें कि एक अच्छा गोल आहार कैसा होना चाहिए। अपने भोजन की योजना पहले से बना लें, इससे आपको बाहर ले जाने या किसी चीज को पकाने की संभावना कम हो जाएगी जो वसा में उच्च होगी।

2. अधिक पानी पीएं

यह एक दोहरा लाभ है, पहला लाभ ये है की अधिक पानी से आप बेहतर महसूस करेंगे और अधिक हाइड्रेटेड महसूस करेंगे। दूसरे, बहुत सारा पानी पीना से कुछ ऐसा होगा के वह आप के भूख को दबाने दे गा । हम एक दिन में 6-8 गिलास पानी पीना चहिये, बहुत कम लोगो को ये जानकारी है।

2. भोजन आकार पैर ध्यान दे

ये टिप एक बेहतर भोजन विकल्प बना सकता है, हम ज्यादातर लोग पेटभर जाने पैर भी खाते रहते है, जो अच्छी बात नहीं। जबकि स्वस्थ खाद्य पदार्थ हमारे लिए बेहतर होते हैं, पैर अगर हम कुछ भी खाएं तो हमें बहुत अधिक कैलोरी प्राप्त होगी। इसलिए भोजन पर अपने हिस्से के आकार को नियंत्रित करें।

3. टहलना जरुरी है

आपको बाहर निकलना होगा और व्यायाम करना होगा। यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना चाहते हैं, तो भोजन करना एकमात्र विकल्प नहीं है। तेज चलना, टहलना, या घर पर कुछ प्रकार के व्यायाम करना आपके दिल की दर को बढ़ाने और पंप करने के लिए सभी उत्कृष्ट विकल्प हैं।

वसा जलने के बहुत से तरीके है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने पेट की चर्बी कम करने के सर्वोत्तम तरीके पर कुछ प्रकाश डाला है। यदि आप आहार की गोलियों या सनक आहार से जूझ रहे हैं और पाते हैं कि आप पतले और अधिक वजन के बीच यो-यो जारी रखते हैं तो इस योजना को आजमाएं।

यहाँ जो कुछ भी हमने टिप्स दी है वो आप को स्वास्थ्य रहने में मद्दद करेगा और मोटापे के आलावा कई बीमारी से छुटकारा देगा, तो पहला कदम उठाना शुरू करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *