टमाटर का जूस बनाने की विधि और जूस पीने के फायदे

Share

टमाटर को भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। यह सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होता हैं।टमाटर का जूस बनाने की विधि और जूस पीने के फायदे

टमाटर का इस्तेमाल सूप, सलाद, चटनी और कैचअप बनाने के लिए भी किया जाता हैं। लेकिन क्या आपको टमाटर का जूस पीने के फायदे के बारे में पता हैं?

Health Benefits of Tomato juice in Hindi

जी हाँ, टमाटर का रस पीने से सेहत को काफी ज्यादा फायदा होता हैं। यह कैल्शियम, विटामिन सी, फॉस्फोरस आदि का भंडार हैं। इसलिए रोजाना टमाटर का जूस पीने से कई सारी बिमारियां आपसे दूर रहती हैं।

ब्लेंडर में घर का बना टमाटर का रस कैसे बनाएं

अपने ब्लेंडर से एक अच्छा जूस या टमाटर का रस बनाना बहुत आसान है । वास्तव में, घर का बना टमाटर स्मूदी बनाने में सबसे आसान व्यंजनों में से एक हो सकता है। मैं समझाता हूँ कि कैसे।

सामग्री

लगभग 3-4 सर्विंग्स के साथ घर का बना टमाटर का रस तैयार करने के लिए , आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी :

  • 800 ग्राम लाल टमाटर, आदर्श रूप से पके हुए।
  • 200 मिली पीने का पानी।
  • 1 मध्यम नींबू का रस।
  • आधा गर्म सॉस या (टबैस्को -आप इसे 1 चम्मच काली मिर्च के लिए स्थानापन्न कर सकते हैं)।
  • वोस्टरशायर सॉस का 1 बड़ा चम्मच।
  • 1 चम्मच नमक।
  • 1 चम्मच सफेद चीनी।
  • बर्फ के टुकड़े स्वादानुसार।

टमाटर का रस तैयार करना

  1. टमाटर को अच्छी तरह धोकर , मध्यम आकार के क्यूब्स में काट लें।
  2. जगह कटा हुआ टमाटर, नमक, चीनी, बर्फ के टुकड़े, पीने के पानी के रूप में नींबू का रस और मसालेदार और अंग्रेजी सॉस हमारे ब्लेंडर के जार में। रिसाव को रोकने के लिए ढक्कन को कसकर सील करें।
  3. अपने ब्लेंडर को एक मिनट के लिए 5-10 प्रगतिशील गति पर सेट करें , फिर 30 सेकंड के लिए प्रगतिशील गति 5-7-9। यही है, अगर हमारे पास थर्मोमिक्स है। एक सामान्य ब्लेंडर को केवल मध्यम-उच्च गति का उपयोग करना चाहिए, यह एक बहुत ही सरल रस है।
  4. जार को ब्लेंडर से सावधानी से निकालें और गिलास में परोसें। यदि आप कूलर का रस चाहते हैं तो आप उनमें और बर्फ डाल सकते हैं।

मतभेद

यह ध्यान देने योग्य है कि टमाटर का रस उन लोगों के लिए प्रतिकूल प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है जिन्हें फलों से एलर्जी है , जैसे सिरदर्द, ठंड लगना, जिल्द की सूजन। इसी तरह, हम अनुशंसा करते हैं कि इसे कम मात्रा में पिया जाए।

घर पर बने टमाटर के रस के फायदे और गुण

जैसा कि हमने अभी बताया, घर का बना टमाटर का जूस आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह फल विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, खासकर कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट जो आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाएंगे।

इसके अलावा, यह विटामिन सी जैसे विटामिन ए के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। हैंगओवर के लिए यह अच्छा है, अगर आपको एक रात पीने के बाद बेहतर महसूस करने की आवश्यकता है। इसमें ऐसे घटक भी हैं जो आपको बेहतर महसूस करने में मदद करेंगे। आप इसे न केवल पी सकते हैं बल्कि कॉकटेल में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या इसे अन्य खाद्य पदार्थों के लिए तैयार कर सकते हैं।

यदि आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं कि टमाटर का रस किसके लिए अच्छा है, तो इन लाभों पर एक नज़र डालें:

  • बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट ।
  • पाचन में मदद करता है।
  • रक्त के थक्के को रोकने में मदद करता है ।
  • यह दिल के लिए अच्छा है 
  • मजबूत डिटॉक्सिफायर।
  • कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है।
  • आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है 
  • यह कसरत के बाद एकदम सही है 
  • त्वचा के लिए कई लाभ : यदि आप जल गए हैं, यदि यह फीका पड़ गया है, तो मुँहासे, अतिरिक्त सीबम या ब्लैकहेड्स के लिए।
  • बालों को मजबूत करता है 

टमाटर का जूस पीने के लाभ

1. दिल के लिए फायदेमंद

टमाटर के रस में विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर और कोलिन होते हैं जो दिल को हेल्दी बनाये रखते हैं। प्रतिदिन एक गिलास टोमेटो जूस के सेवन से दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नार्मल बना रहता हैं।

2. आँतों के लिए फायदेमंद

टमाटर का जूस आँतों की अच्छी तरह से सफाई कर देता हैं। इसके सेवन से आँतों में मौजूद ज़हरीले पदार्थ और हानिकारक बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। साथ ही यह लैक्टोबैसिलस को बढ़ाता हैं, जिससे आप कई सारी समस्याओं से सुरक्षित रहते हैं। टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता हैं।

3. कैंसर से बचाए

टमाटर के जूस में एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन, ल्युटेन और फोलिक एसिड जैसे न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। रोजाना टमाटर का जूस पीने से कैंसर होने की संभावना में 18% कमी आती हैं।

4. स्किन की चमक बढ़ाए

टमाटर का जूस पीने से न सिर्फ शरीर को फायदा होता हैं, बल्कि इससे स्किन भी हेल्दी होती हैं। इसमें विटामिन K, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को हानिकारक सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाते हैं। साथ ही टैनिंग, रैशेज और सनटैन जैसी समस्याओं से बचने में मदद मिलती हैं। रोजाना टमाटर का रस पीने से चेहरे चमकदार बनने लगता हैं। इससे चेहरे पर एक नया निखार आ जाता हैं।

5. आँखों की रोशनी बढ़ती हैं

रोजाना एक गिलास टोमेटो जूस के सेवन से आँखों की रोशनी तेज़ होती हैं। इससे आँखों पर लगे चश्मे का नंबर कम होने लगता हैं, लेकिन तब आपको दिनभर में 2 गिलास टमाटर का जूस पीना पड़ेगा। इससे कुछ दिनों में आखों पर लगा चश्मा उतर जाता हैं।

6. लीवर के लिए फायदेमंद

लीवर को साफ करने के लिए यह बढ़िया तरीका हैं। इसे नियमित रूप से पीने पर बॉडी और लीवर दोनों की अंदरूनी रूप से सफाई हो जाती हैं। इससे लीवर में मौजूद ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा टमाटर के रस के सेवन से फ्री रेडिकल्स के डैमेज से बचने में भी आसानी होती हैं।

7. वजन कम करे

मोटापे से परेशान व्यक्ति को रोजाना खाली पेट टमाटर का जूस पीना चाहिए। इससे कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगता हैं और वजन कम हो जाता हैं।

मोटापा दूर करने के लिए जूस लेने का बेस्ट तरीका

अगर आप वजन घटाना चाहते है तो आपको टमाटर के जूस को इस तरह से लेना होगा। इसके लिए सबसे पहले 2 पके हुए टमाटर को पीस कर उसका जूस निकाल ले।

फिर आप टमाटर के जूस में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाये। उसके बाद इस मिश्रण को एक गिलास में डाले और इसमें 2 चम्मच शहद मिला कर पीजिये। इस जूस को रोजाना खाली पेट पीने से वजन तेज़ी के साथ कम होने लगता हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *