लहसुन के फायदे । रोज लहसुन खाने से क्या होता है?

Share

लहसुन सदियों से रसोई का हिस्सा रहा है। लेकिन क्या आप जानते है लहसुन के फायदे क्या है? लहसुन के फायदे में देखा जाये तो इस जड़ी बूटी में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक प्रकृति के कारण उपचारात्मक और औषधीय गुण होते हैं।लहसुन की चाय पीने से होते हैं ये 8 गजब के फायदे
लहसुन के लाभकारी गुण एक यौगिक एलिसिन के कारण होते हैं। यह फास्फोरस, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर है। लहसुन में विटामिन सी, के, फोलेट, नियासिन और थायमिन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

लहसुन क्या है?

लहसुन (एलियम सैटिवम) प्याज, लीक और चाइव्स से संबंधित एक जड़ी बूटी है। यह आमतौर पर हृदय और रक्त प्रणाली से संबंधित स्थितियों के लिए उपयोग किया जाता है।

लहसुन एलिसिन नामक रसायन का उत्पादन करता है। ऐसा लगता है कि कुछ शर्तों के लिए लहसुन काम करता है। एलिसिन भी लहसुन की महक बनाता है। कुछ उत्पादों को लहसुन की उम्र बढ़ने से “गंध रहित” बनाया जाता है, लेकिन यह प्रक्रिया लहसुन के प्रभाव को भी बदल सकती है।

लोग आमतौर पर उच्च रक्तचाप, रक्त में कोलेस्ट्रॉल या अन्य वसा के उच्च स्तर और धमनियों को सख्त करने के लिए लहसुन का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग सामान्य सर्दी, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और कई अन्य स्थितियों के लिए भी किया जाता है, लेकिन इन उपयोगों का समर्थन करने के लिए कोई अच्छा वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। COVID-19 के लिए लहसुन के उपयोग का समर्थन करने के लिए कोई अच्छा सबूत भी नहीं है।

गार्लिक के न्यूट्रीयल प्रोपेर्तिस

  • इसकी कैलोरी सामग्री 114 किलो कैलोरी प्रति 100 ग्राम है।
  • इसके मुख्य घटक पानी, कार्बोहाइड्रेट (24.3%) और फाइबर (1.2%) हैं।
  • कुछ हद तक, इसमें प्रोटीन (5.3%),
  • वसा (0.23%),
  • जस्ता (1.1 मिलीग्राम / 100 ग्राम),
  • फास्फोरस (134 मिलीग्राम),
  • कैल्शियम (17.8 मिलीग्राम),
  • लोहा (जैसे खनिज) (1.2 मिलीग्राम)शामिल हैं।
  • कुछ विटामिन, जिनमें से विटामिन सी (14 मिलीग्राम),
  • विटामिन बी 1 (0.16 मिलीग्राम),
  • विटामिन बी 2 (0.02 मिलीग्राम)।

लहसुन के अन्य उपयोग

  1. लहसुन का अर्क, यहां तक ​​कि कम सांद्रता पर, गैस्ट्रिक और डुओडेनल अल्सर के विकास में शामिल एक जीवाणु हैलीकोबैक्टर पाइलोरी का एक शक्तिशाली अवरोधक है।
  2. नाइट्रोसामाइंस जैसे कार्सिनोजेनिक इंसुडर के गठन और सक्रियण को रोकने में मदद करता है।
  3. यह एक शक्तिशाली एंटी-कोआगुलेंट के रूप में कार्य करता है, प्लेटलेट्स या थ्रोम्बोसाइट्स को धमनियों की दीवारों से चिपके हुए या क्लंपिंग से रोकता है, जिससे दिल के दौरे का खतरा कम होता है।
  4. क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है, यह रक्तचाप को कम करता है।
  5. कैंसर प्रिवेंटिस रिसरच नामक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग सप्ताह में कम से कम दो बार कच्चे लहसुन का सेवन करते हैं, उनमें फेफड़ों के कैंसर के विकास का जोखिम कम होता है।
  6. यह कीड़े के काटने को साफ करने और इलाज करने के लिए एक एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  7. इसके एंटीवायरल और जीवाणुनाशक गुण प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और बचाव को बढ़ाने में मदद करते हैं।
  8. यह श्वसन संक्रमण के इलाज के लिए एक अच्छा उपाय है।
  9. इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं, इसलिए यह खाद्य विषाक्तता को रोकने में मदद करता है, यहां तक ​​कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसका उपयोग खाइयों में दस्त और संक्रमण के इलाज के लिए किया गया था।
  10. इसमें सल्फ्यूरिक यौगिक होते हैं जो सूजन को कम करने के लिए एकदम सही हैं।
  11. यह त्वचा के स्वास्थ्य और उपस्थिति में सुधार करता है, इसके एंटीऑक्सिडेंट आपको सेलुलर क्षति और देरी से बुढ़ापे से बचाते हैं।
  12. हड्डियों को मजबूत करता है और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज में मदद करता है।
  13. लहसुन खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है, चमक जोड़ता है और बालों को टूटने के लिए अधिक प्रतिरोधी बनाता है। इसके अलावा, यह सूखे बालों की स्थिति में सुधार करता है और खुजली को नियंत्रित करता है।

जरूर पढ़े……

लहसुन की चाय बना कर पीने के फायदे

1. दिल को बनाये हेल्दी

लहसुन के फायदे में पहला फ़ायदा, हल्दी और लहसुन की चाय इसे पिने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता हैं। जिससे दिल को स्वस्थ्य रहने में मदद मिलती हैं।

2. मधुमेह की बीमारी में फायदेमंद

लहसुन के फायदे में दूसरा फ़ायदा, लहसुन की चाय को पीना इस से कोलेस्ट्रॉल लेवल सही बना रहता हैं। जिससे डायबिटीज कण्ट्रोल में रहती हैं।

3. कैंसर होने का ख़तरा कम करे

लहसुन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बॉडी को फ्री रेडिकल्स सेल्स से बचाते हैं। फ्री रेडिकल्स सेल्स ही शरीर में कैंसर को पैदा करने का काम करते हैं। इसलिए लहसुन वाली चाय को पीजिये और कैंसर होने के खतरे से बचिए।

4. सर्दी-जुकाम दूर करे

यह एंटीबायोटिक का काम करता हैं। जिससे इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती हैं। लहसुन से बनी चाय को पीने से सर्दी-जुकाम को कम करने में काफी ज्यादा मदद मिलती हैं।

5. मोटापा कम करे

यह बॉडी से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकालने में मददगार हैं। इसके अलावा यह शरीर से फ़ालतू चर्बी को भी गला देता हैं। जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती हैं।

6. त्वचा चमकदार बनाता हैं

लहसुन के फायदे में और गिने तो, लहसुन में विटामिन ए, विटामिन बी-1, बी-2, विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए लहसून की चाय को पीने से स्किन चमकदार बनती हैं।

7. हाजमा दुरुस्त बनाये

प्रतिदिन खाली पेट लहसुन की चाय को पीने से बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट तेज़ बनता हैं। इससे पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता हैं। यह पाचन तंत्र के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं।

8. शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

लहसुन की चाय को पीने से बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनती हैं, जिससे कई सारी बिमारियों से लड़ने में आसानी होती हैं।

लहसुन की चाय को बनाने का तरीका

  • एक गिलास पानी को पैन में डाल कर उबाले।
  • फिर इसमें एक लहसुन की कलि को कूट कर और थोड़ा सा कसा हुआ अदरक मिलाये।
  • इसे धीमी आंच पर 10 मिनट तक उबलने दे।
  • अब आप इसे कप में डाल ले और इसमें एक चम्मच शहद और थोड़ा सा निम्बू का रस मिलाये।
  • इस हेल्दी चाय को रोजाना सुबह खाली पेट पिए। इससे सेहत को काफी ज्यादा फायदा होगा।

सुपर टिप

लहसुन खाने के बाद आपके द्वारा छोड़े गए स्वाद और गंध की परेशानी से बचने के लिए, आप पुदीने की पत्ती पर कुछ नींबू का रस या चबाना चुन सकते हैं।

FAQs

लहसुन को मुंह से लेने के क्या दुष्प्रभाव हैं?

जब आप लहसुन को मुंह से लेते हैं तो यह अधिकतर सुरक्षित होता है। इससे सांसों की बदबू, नाराज़गी, गैस और दस्त जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आप मुंह से कच्चा लहसुन लेते हैं, तो दुष्प्रभाव अक्सर खराब होते हैं और कुछ लोगों में रक्तस्राव और एलर्जी का खतरा बढ़ सकता है।

क्या लहसुन को त्वचा पर लगाना चाहिए?

जैल और पेस्ट जैसे लहसुन उत्पाद संभवतः सुरक्षित हैं। लेकिन लहसुन त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है जो जलने के समान है। विशेष रूप से कच्चे लहसुन को त्वचा पर लगाने से त्वचा में गंभीर जलन हो सकती है।

लहसुन खाने से किसे बचना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान अधिक मात्रा में लहसुन खाने से बचना चाहिए या यदि नर्सिंग हो, तो बच्चे इसे 8 सप्ताह तक रोजाना तीन बार 300 मिलीग्राम तक की खुराक में ले सकते हैं और इससे अधिक नहीं, रक्तस्राव विकार वाले लोगों को लहसुन से बचना चाहिए।

यदि आप सर्जरी करवाएं, लहसुन का सेवन न करें क्योंकि यह रक्तस्राव को बढ़ा सकता है और रक्तचाप में बाधा उत्पन्न कर सकता है। सर्जरी से दो हफ्ते पहले लहसुन खाना बंद कर दें और लहसुन रक्त शर्करा के स्तर को भी कम कर सकता है, इसलिए आपको जागरूक होना चाहिए।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *